VENHF logo-mobile

18 Jul 2015 | http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-12615344.html

कनहर की उफान में घिरे कई गांव

दुद्धी (सोनभद्र): प्रकृति की मार से बेबस हुई कनहर परियोजना के निर्माण में लगी अत्याधुनिक मशीने तीसरे दिन शनिवार को भी काम के अभाव में खड़ी रहीं। परियोजना स्थल पर कनहर नदी के जलस्तर का घटने बढ़ने का सिलसिला जारी है। इसके साथ ही कनहर व पांगन नदी में बाढ़ आने से डूब क्षेत्र के सुंदरी समेत करीब आधा दर्जन गांवों के लोग पानी से घिर गए हैं। उन्हें अमवार व दुद्धी आने के लिए काफी दूरी का सफर तय करना पड़ रहा है।

छत्तीसगढ़ के पहाड़ी नदी व नालों में जल सैलाब शुरू होने के साथ ही कनहर-पांगन तट पर निर्माणाधीन कनहर ¨सचाई परियोजना पूरी तरह से जलमग्न हो चुकी है। इसके कारण गत एक पखवारे से स्पिल-वे निर्माण का कार्य ठप पड़ा हुआ है। परियोजनास्थल को जलविहीन करने के लिए गत सप्ताह से चल रही महकमे व कार्यदाई संस्था की तमाम कवायद पर गत गुरुवार को दोपहर में आई अचानक बाढ़ ने रोक लगा दी। तब से परियोजना स्थल पर पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है। सभी मशीनों को सुरक्षित बाहर निकालकर उसे कैंप कार्यालय के समीप खड़ा करा दिया गया है।

विभागीय अधिकारी व कर्मचारी अब पूरा फोकस विस्थापितों की समस्या निस्तारण पर कर दिया है। इसके लिए परियोजना के खंड तीन के सहायक अभियंता व अवर अभियंता की अलग-अलग टीम बनाकर फ्लैट आवंटन की प्रकिया पूरी करने का निर्देश दिया गया जबकि कार्यदाई संस्था मुख्य बांध के ईद-गिर्द फैले अन्य कार्यो को सलटाने में जुटी हुई है।

ग्रामीणों को करनी पड़ रही मशक्कत

कनहर व पांगन नदी में बाढ़ आने के कारण कनहर डूब क्षेत्र के सुंदरी, नाचनटाढ़, दुधमनिया, लांबी, करियवां लेवा व पहाड़टोला के ग्रामीणों को तहसील मुख्यालय आने जाने के लिए दस से बीस किमी की अतिरिक्त यात्रा करनी पड़ रही है।


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur