vindhyabachao logo

यूपी में रोंगटे खड़े कर देने वाले अंदाज में पकड़ा गया मगरमच्छ, तस्वीरों में देखिए पूरी कहानी - वन इंडिया


photo-mugger-rescue-jamalpur

मिर्जापुर जिले के पहाड़ी क्षेत्रो में जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है। गुरुवार की शाम को तालाब में एक मगरमच्छ दिखाई दिया। लोगों ने वन विभाग को सूचना दिया। वन विभाग की टीम ने तीन बार जाल फेंका, मगरमच्छ उसमें फंस भी गया, लेकिन तीनों बार जाल तोड़ कर बाहर आ गया। मगरमच्छ के जाल तोड़ कर बाहर आने पर भीड़ लगाकर खड़े लोग भाग खड़े हुए। अथक प्रयास के बाद देर रात मगरमच्छ को पकड़ा लिया गया। 

तालाब में चमका था मगरमच्छ

मिर्जापुर जिले के जमालपुर के डवक ग्राम पंचायत के मुरेराडीह गांव में मंगला राय तालाब है। तालाब में लबालब पानी भरा हुआ है। शाम को पांच बजे कुछ लोग तालाब के पास बैठे थे। इस दौरान मगरमच्छ उनके पैर के पास आ गया। मगरमच्छ को अपनी तरफ आता देखकर लोग किसी तरह वहां से भागे और गांव के लोगों को सूचना दी। मगरमच्छ की सूचना पर ग्रामीणों ने तत्काल वन विभाग को सूचना दी। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने तालाब के चारों ओर देखा, लेकिन मगरमच्छ नहीं दिखाई पड़ा।

photo-mugger-rescue-jamalpur-mirzapur

जाल डालने पर फंसा मगरमच्छ, तोड़ कर आया बाहर

तालाब में मगरमच्छ दिखाई न देने पर वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों की मदद से तालाब में जाल डलवाया। जाल में तीन बार मगरमच्छ फंसा, लेकिन तीनों बार जाल तोड़कर वह बाहर निकल गया। वन विभाग की टीम देर शाम तक मगरमच्छ को नहीं पकड़ सकी।

Photo-Mugger-rescue-jamalpur-mirzapur

कड़ी मशक्कत के बाद आया पकड़ में

मगरमच्छ नहीं पकड़े जाने से ग्रामीणों में भय व्याप्त हो गया। ग्रामीण सहमे हुए थे। अंत में वन विभाग की कड़ी मशक्कत के बाद देर रात मगरमच्छ को पकड़ा लिया गया।

स्रोत- https://hindi.oneindia.com/news/uttar-pradesh/villagers-caught-the-crocodile-in-mirzapur/articlecontent-pf152845-472706.html

Tags: Man Animal Conflict, Crocodile

Visitor Count

Today278
Yesterday860
This week5222
This month6439

2
Online