VENHF logo-mobile

घर में चुपचाप घुस रहा था मगरमच्छ, सूचना पर पहुंचे वनकर्मियों ने सुरक्षित पकड़ कर जलाशय में छोड़ा - दैनिक जागरण


Crocodile in house

मीरजापुर, जेएनएन। कल्‍पना कीजिए कि आपके घर ऐसा मेहमान आ जाए जिसे देखकर सिर्फ हे भगवान ही जुबान से निकले तो तय है कि मेहमान आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक ही है। रविवार को कुछ ऐसा ही मामला मीरजापुर में सामने अाया जब घर में गुपचुप मगरमच्‍छ घुसते समय देखने के बाद गांव भर में हड़कंप मच गया। घर के लोगों के सामने सीधे चुनौती ही मुह फैलाए खड़ी नजर आई तो आनन फानन वन विभाग को सूचना देकर मगरमच्‍छ को पकड़कर सुरक्षित जलाशय में छोड़ा गया।

दरअसल हलिया थाना क्षेत्र के पिपरा गांव में रविवार को चार फीट के मगरमच्छ को देखे जाने के बाद से हड़कंप मच गया। पिपरा गांव निवासी गणेश दुबे के घर के पास रविवार शाम पांच बजे मगरमच्छ दिखाई दिया और जैसे ही मगरमच्छ पर घर वालों की नजर पड़ी तो घर में हड़कंप मच गया। गणेश दुबे ने तत्काल इसकी सूचना वन कर्मियों को दी तो मौके पर वनकर्मियों के साथ पहुंचे वन्य जीव रक्षक संतोष कुमार सिंह ने ग्रामीणों के सहयोग से कड़ी मशक्कत के बाद मगरमच्छ को पकड़कर सुरक्षित अदवा बांध में छोड़वा दिया।

बरसात के बाद से ही इस क्षेत्र में कई बार मगरमच्छ के इस तरह रिहायशी इलाकों में आने से लोगों में दहशत व्याप्त है। लोगों की हालांकि सतर्कता से न तो मगरमच्‍छ लोगों पर हमला कर रहे हैं और न ही मगरमच्‍छों के मारने की घटनाएं ही सामने आई हैं। इसी कड़ी में रविवार को वन विभाग को सूचना देने से मगरमच्छ को पकड़ा जा सका और उसकी जान बचाने के साथ ही सुरक्षित घर भी मिल सका। वहीं दिन में मगरमच्‍छ को पकड़ने में सहयोग करने वालों में वन्य जीव रक्षक श्रवण कुमार संत, राणा प्रताप सिंह सहित कई ग्रामीण भी शामिल रहे।

 

 स्रोत : https://www.jagran.com/uttar-pradesh/varanasi-city-crocodile-enter-home-in-mirzapur-district-19743057.html    

 

Tags: Man Animal Conflict, Dainik Jagran, Crocodile

Visitor Count

Today198
Yesterday806
This week3334
This month19650

1
Online