Vindhya Bachao- Vindhyan Ecology and Natural History Foundation

vindhyabachao logo

झारखंड के डूब क्षेत्र में शुरू हुआ सर्वे | Dainik Jagran


9th September, 2015 | http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-12861715.html

दुद्धी (सोनभद्र) : 2239 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले कनहर ¨सचाई परियोजना के डूब क्षेत्र में झारखंड के पड़ने वाले चार गांवों में सर्वे कराने का कार्य मंगलवार से शुरू हो गया। वहीं कनहर नदी में पानी का दबाव कम होते देख मुख्य बांध का निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए बुधवार को परियोजना के मुख्य व अधीक्षण अभियंता ने स्थलीय निरीक्षण कर मातहत इंजीनियरों एवं कार्यदायी संस्था के साथ रणनीति बनाई।

यूपी सरकार से 15 लाख रुपये का चेक मिलने के एक सप्ताह बाद झारखंड ¨सचाई महकमे के लोग डूब क्षेत्र में पड़ने वाले धुरकी प्रखंड के फेफ्सा, भूमफोर, परासपानी कला एवं सुरू गांव के चिह्नित 644 हेक्टेयर भूमि का सर्वे कराने का कार्य मंगलवार से शुरू कर दिया। पहले दिन झारखंड अनुसंधान के अनुपालक अभियंता एवं परियोजना के अधिशासी अभियंता विजय कुमार समेत कई अभियंताओं ने सर्वे प्रकिया के ¨बदुओं पर चर्चा कर सहमति प्रदान की।

अभियंताओं ने की बैठक

कनहर व पांगन नदी में पखवारे भर से जलस्तर सामान्य होने की सूचना पाकर बुधवार को परियोजना स्थल का कनहर चीफ ओपी श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता एसएन ¨सह यादव व अधिशासी अभियंता विजय कुमार श्रीवास्तव ने नदी के दोनों छोर का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके पश्चात फिल्ड हास्टल पर मातहत इंजीनियरों एवं कार्यदाई संस्था के अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य शुरू कराने की रणनीति पर चर्चा की। इस दौरान अधिकारियों का पूरा फोकस जलमग्न हुए परियोजनास्थल से पानी निकालने एवं सुरक्षा दीवार खड़ा करने पर ही था।

Visitor Count

Today569
Yesterday757
This week1326
This month13775

5
Online